व्यापार

50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता

नई दिल्ली : सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए उनका महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत बढ़ोतरी करने को हरी झंडी दे दी है. कैबिनेट के इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों को 12 की बजाय 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा. इसका फायदा करीब 50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा. माना जा रहा है इससे एक करोड़ परिवारों पर असर पड़ेगा.

इसके अलावा 62 लाख पेंशन भोगियों पर भी कैबिनेट के इस फैसले का असर पड़ेगा. एक अनुमान के अनुसार डीए में पांच प्रतिशत का इजाफा होने से सरकार पर 16 हजार करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा. बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में और भी कई मंजूरी दी गई.

इस दौरान पीएम किसान निधि (PM Kisan Nidhi) पर भी चर्चा हुई. यह राशि अब तक 6 करोड़ किसानों को दी गई है. लेकिन आधार से लिंक नहीं होने के कारण कई किसानों को किश्त का पैसा नहीं मिल पा रहा था. अब इसकी समय सीमा बढ़ाकर 30 नवंबर तक करने का फैसला हुआ है. इससे लाखों किसानों को राहत मिलना तय है.

आपको बता दें किसानों को दो हजार रुपये की साल में 3 किश्त दी जाती हैं. इस मद में सरकार की तरफ से 87000 करोड़ खर्च करने का फैसला हुआ था. इससे साढ़े चौदह करोड़ किसानों को फायदा होने का अनुमान था. बंगाल और दिल्ली में यह योजना लागू नहीं हो पाई क्योंकि इन दोनों राज्यों की तरफ से किसानों के नाम नहीं भेजे गए.
 

Tags

Related Articles

Close