देश

पुष्पेंद्र एनकाउंटर केस में NHRC की गाइडलाइंस का हो रहा पालन: ADG

लखनऊ. झांसी (Jhansi) के पुष्पेंद्र एनकाउंटर मामले में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) (ADG L&O) पीवी रामाशास्त्री ने कहा है कि पुष्पेंद्र एनकाउंटर पर मीडिया और सोशल मीडिया में अपनी राय रखी जा रही है. यूपी पुलिस ने इस मामले में विधि सम्मत कार्य किया है. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) की गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है. एनकाउंटर की मजिस्ट्रेटी जांच हो रही है.
परिवार के लोगों ने दाह संस्कार के बाद अवशेष लिए
एडीजी ने बताया कि पार्थिव शरीर को पुष्पेंद्र के परिवार को सौंपने की पूरी कोशिश की गई. परिवार ने शव नहीं लिया तो धार्मिक रीति-रिवाजों के मुताबिक दाह संस्कार कराया गया. दाह संस्कार में स्थानीय लोग भी शामिल हुए थे. परिवार के लोगों दाह संस्कार के बाद अवशेष लिए.
पीड़ित परिवार की तहरीर पर भी जांच हो रही
वहीं यूपी पुलिस द्वारा पुष्पेंद्र के खिलाफ दर्ज मुकदमों से जुड़ी ट्वीट किए जाने पर एडीजी ने कहा कि अपराधी का बड़ा या छोटा होने का सवाल नहीं है. पुलिस क्रैकडाउन की प्रक्रिया का पालन हुआ है. पीड़ित परिवार की तहरीर पर भी जांच हो रही है. एनकाउंटर से पहले पुष्पेंद्र पर 2014, 2015 के 5 मुकदमे थे. पुष्पेंद्र की पोस्टमार्टम रिपोर्ट जांच का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि पुष्पेंद्र का भाई अपना बयान दे सकता है. पुष्पेंद्र के भाई के पक्ष की जांच की जा रही है. वहीं अखिलेश यादव के झांसी दौरे को लेकर एडीजी ने कहा कि दुखी परिवार को सांत्वना देने के लिए कोई भी जा सकता है. एडीजी ने बताया कि इंस्पेक्टर धर्मेंद्र चौहान इलाज करवाने के लिए छुट्टी पर हैं, फिलहाल दूसरे इंस्पेक्टर मोंठ थाने के चार्ज पर हैं.
 

Tags

Related Articles

Close