छत्तीसगढ़

कांग्रेस की गांधी विचार यात्रा शुरू, कार्यकर्ताओं के साथ पैदल चले सीएम भूपेश बघेल

धमतरी.  धमतरी के कंडेल गांव (Kandel Village) से शुक्रवार को कांग्रेस (Congress) ने गांधी विचार यात्रा शुरू की. 10 अक्टूबर तक चलने वाली इस यात्रा के दौरान 22 सभाएं होंगी. साथ ही गांधी के विचारों, आदर्शों को भी बताया जाएगा.  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने पदयात्रा का शुभारंभ किया. इस दौरान सीएम बघेल ने नहर सत्याग्रह स्मृति उद्यान में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया. साथ ही छोटेलाल श्रीवास्तव की मूर्ति का भी अनावरण किया. ग्राम छाती तक सीएम बघेल ने कार्यकर्ताओं के साथ पद यात्रा की. इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, आबकारी मंत्री कवासी लखमा, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम, शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम मौजूद थे.

दुनिया को नया रास्ता गांधी जी ने दिखा: सीएम भूपेश बघेल

कंडेल गांव में आयोजित इस कार्यक्रम में सीएम भूपेश बघेल ने गांधी मीमांसा किताब का विमोचन किया. सभी को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के सविनय अवज्ञा आंदोलन में छोटेलाल श्रीवास्तव की महत्वपूर्ण भूमिका थी. अंग्रेजों द्वारा नहर के जल में कर लगाने का विरोध किया गया था. उन्होंने गांधी जी से धमतरी आने का आग्रह किया था, जिसे गांधी जी ने स्वीकार किया.
सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि गांधी ने किसानों की लड़ाई लड़ी, मजदूरों की लड़ाई लड़ी, महिला उत्थान के लिए काम किया. गांधी ने अंग्रेजों को उखाड़ फेंकने का काम किया. गांधी ने अहिंसा के माध्यम से लड़ाई लड़ी और दुनिया को नया रास्ता दिखाया.

सीएम बघेल ने की ये घोषणा

कार्यक्रम के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने माडम सिल्ली बांध का नाम छोटेलाल श्रीवास्तव के नाम पर करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि गांधी को अंग्रेजों ने नहीं मारा. उनकी हत्या के प्रयास कई बार किए गए. गांधी को गोडसे ने मारा. सीएम बघेल ने कहा कि इस साल भरपूर बारिश हुई है. बांध भरे हुए हैं. इसी कारण गर्मी में खेती के लिए पानी दिया जाएगा.
 

Tags

Related Articles

Close