मध्य प्रदेश

देश-दुनिया और समाज में तनाव से मुक्ति गांधी मार्ग से ही : कमलनाथ

भोपाल । मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा है कि आज देश दुनिया और समाज में जो तनाव है उस से मुक्त होने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों को अपनाना एवं उनके दिखाए गए मार्ग पर चलना जरूरी है। मुख्यमंत्री श्री नाथ आज महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष पर मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित पदयात्रा में शामिल हुए। श्री नाथ ने रोशनपुरा चौराहे से मिंटो हाल स्थित गांधी जी की प्रतिमा तक पदयात्रा की। उन्होंने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके बाद श्री नाथ पुरानी विधानसभा चौराहे पर स्थापित पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय  लालबहादुर शास्त्री जी की प्रतिमा स्थल पर पहुंचे और उन्होंने स्वर्गीय शास्त्री जी की प्रतिमा पर माला पहनाकर श्रद्धा-सुमन अर्पित किए।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी जी सिर्फ भारत ही नहीं विश्व के नेता थे। उन्होंने अपने व्यक्तित्व और कृतित्व से पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई थी। उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति का जिक्र करते हुए कहा कि उनके कार्य स्थल पर भी महात्मा गांधी का चित्र लगा हुआ था। मुख्यमंत्री ने कहा कि इतिहास में एक समय ऐसा आता है जब सही राह की आवश्यकता होती है। आज हमारे देश, समाज और पूरी दुनिया में जो हालात हैं उसका निदान महात्मा गांधी के बताए मार्ग पर चलकर ही होगा। उन्होंने कहा कि अपने साधारण से व्यक्तित्व से उन्होंने अंग्रेजों का मुकाबला कर उनसे भारत को मुक्ति दिलाकर असाधारण और अभूतपूर्व काम किया। हमारा देश अगर गांधी जी के रास्ते पर नहीं चला तो मुझे यह कहने पर कतई संकोच नहीं है कि हम और हमारी संस्कृति नष्ट हो जाएगी। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस को गर्व है कि उसका नेतृत्व महात्मा गांधी जी जैसे महानतम व्यक्ति ने किया है। आज कांग्रेस पार्टी समाज को देश को जोड़ने की अगर बात करती है तो यह देन महात्मा गांधी की है। उन्होंने कहा कि बापू के प्रति हमारी निष्ठा और सम्मान है तो यह हमारे देश और समाज के लिए भी है।   
इस मौके पर प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह, जनसंपर्क मंत्री पी.सी. शर्मा, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव संजय कपूर, मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष चंद्रप्रभास शेखर, महामंत्री राजीव सिंह, कांग्रेस मीडिया प्रकोष्ठ की अध्यक्ष सुश्री शोभा ओझा, कांग्रेस मीडिया समन्वयक नरेन्द्र सलूजा, प्रकाश जैन, कैलाश मिश्रा, अरूण श्रीवास्तव, गोविंद गोयल, मोहम्मद सलीम एवं बड़ी संख्या में कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता उपस्थित थे। इस अवसर पर मिंटो हाल स्थित गांधी जी की प्रतिमा स्थल पर प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। जिसमें श्रीमती विभा शर्मा एवं उनके साथियों द्वारा गांधी जी के प्रिय भजन वैष्णव जन तो तेने कहिये जे पीड़ पराई जाने रे और पायो जी मैंने राम रतन धन पायो की प्रस्तुति दी गई।  

Tags

Related Articles

Close