विदेश

वॉशिंगटन में व्हाइट हाउस के पास गोलीबारी, 1 की मौत, 5 की हालत गंभीर

वाशिंगटन। अमेरिका में गोलीबारी की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है। एकबार फ‍िर भारी गोलीबारी की घटना सामने आई है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, वॉशिंगटन डीसी में व्‍हाइट हाउस से महज तीन किलोमीटर दूर हुई इस घटना में एक की मौत हो चुकी है जबकि पांच लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की सूचना है। स्‍थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, गोलीबारी की यह घटना देर रात हुई।

लोगों ने राजधानी की गलियों में देर रात गोलियों की तड़तड़ाहट सुनी जिसके बाद कई एंबुलेंस में लोगों को अस्पताल ले जाते हुए देखा गया। घटनास्‍थल वाले इलाके को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। हमलावर अभी भी पुलिस की पकड़ से बाहर है, जिसकी जोर शोर से तलाश की जा रही है। स्थानीय टीवी चैनल फॉक्स-5 के मुताबिक, कुल छह लोगों को गोलियां लगी हैं। घटना के बाद से इलाके में अफरातफरी का माहौल है। 

अभी कुछ ही दिन पहले अमेरिका के न्यू मैक्सिको प्रांत स्थित अल्बुकर्क शहर में गोलीबारी की अगल-अलग घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई थी जबकि पांच लोग घायल भी हो गए थे। इससे पहले अमेरिका के टेक्सास में एक बंदूकधारी की अंधाधुंध गोलीबारी में सात लोगों की मौत हो गई थी। इसमें 22 लोग जख्मी हो गए थे। इस वारदात को दो हमलवारों ने अंजाम दिया था। उन्होंने पहले एक ट्रक हाइजैक किया और फिर गोलीबारी की थी। यह घटना मिडलैंड के नजदीक ओडेसा (Odessa) में हुई थी। इसके चार हफ्ते पहले टेक्सास शहर के एल पासो में हुई फायरिंग में 22 लोगों की मौत हो गई थी और 24 लोग घायल हो गए थे।  
ऐसा नहीं की अमेरिका में गोलीबारी की घटनाएं केवल असुरक्ष‍ित जगहों पर ही हो रही है। ये घटनाए सुरक्ष‍ित बाजारों, मॉल्‍स में भी हो रही हैं। सितंबर महीने की शुरुआत में अमेरिका के होबार्ट स्थित वॉलमार्ट में दोपहर के वक्‍त अंधाधुंध गोलीबारी की घटना हुई थी जिसके बाद स्टोर को खाली करा दिया गया था। इस घटना से सबक लेते हुए वालमार्ट ने घोषणा की थी कि वह बंदूक और शिकार में इस्तेमाल होने वाली राइफलों की गोलियों की बिक्री बंद करेगी। 
यही नहीं वॉलमार्ट ने अपील की थी कि लोग खुले तौर पर दुकानों में बंदूकें लाने से परहेज करें। वालमार्ट के मुख्य कार्यकारी डग मैकमिलन ने देश की संसद और राष्ट्रपति से बंदूक की खरीद को लेकर कुछ सख्त नियम बनाने का आह्वान किया था। उन्होंने कहा था कि बंदूक खरीदने वाले के अतीत की जांच की जानी चाहिए। 

Tags

Related Articles

Close