मध्य प्रदेश

खंडवा में गायों के लिए बनेगा MP का पहला अस्पताल, हिंदू-मुसलमान सब कर रहे हैं सहयोग

खंडवा.
मशहूर गायक स्व किशोर कुमार (KISHORE KUMAR)की जन्मभूमि खंडवा (KHANDWA)में अब गायों के लिए अस्पताल( Cow Hospital) खुलने वाला है. ये अस्पताल आध्यात्म गौसेवा संस्थान खोल रहा है. इस पर कुल 6 करोड़ रुपए खर्च होंगे लेकिन इसमें गायों की तीमारदारी की बेहतरीन और आधुनिक सुविधाएं होंगी.
जाति-धर्म से दूर आध्यात्म गौ-सेवा ट्रस्ट खंडवा में गौ-सेवा की मिसाल कायम करने जा रहा है. गौ सेवा संस्थान खंडवा जिले के छैगांवमाखन में गौ अस्पताल खोल रहा है. अस्पताल के लिए 14 एकड़ जमीन तय की जा चुकी है. इसकी ख़ासियत ये रहेगी कि यहां पर बीमार और बूढ़ी गायों का इलाज तो किया ही जाएगा साथ ही गायों को पाला भी जाएगा.अस्पताल 2020 तक बनकर तैयार हो जाएगा. ये पूरी तरह से भक्तों के दान और सहयोग से बनाया जाएगा.
फिलहाल इस अनूठे और अनोखे अस्पताल के स्वरूप का एक मॉडल सबके सामने है. इसका भक्तों के बीच अनावरण किया गया. अस्पताल में विशेषज्ञ वेटनरी डॉक्टरों की सेवाएं ली जाएंगी बीमार गायों को लाने-ले जाने के लिए एंबुलेंस रहेंगी.
इस गौ सेवा संस्थान से हिंदू समाज के लोग तो जुड़े ही हुए हैं. बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोगों ने भी अपना योगदान दिया है. कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि इस गौ-अस्पताल के लिए पूरे खंडवा के लोगों में उत्साह और समर्पण है. ये यहां की गंगा-जमुनी तहज़ीब का उदाहरण भी बन गया है जो हिंदू-मुस्लिम दोनों समुदाय के लोगों के सहयोग का प्रतीक रहेगा.
 

Tags

Related Articles

Close