Breaking News

घर बैठे शारीरिक कमजोरी को पलभर में दूर करे, इससे कई और भी बड़े फायदे है

आपने आज तक सेहत के लिए बादाम भिगोकर खाए होंगे। लेकिन आज हम आपको बताते हैं भीगे हुए चने के बारे में जो बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद रहते हैं। भीगे हुए चने का सेवन करने से व्यक्ति की शारीरिक कमजोरी दूर होती है और साथ ही सुंदरता भी बढ़ती है।

काले चने का सेवन करने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है। भीगे हुए चने में कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम और कई विटामिन पाए जाते हैं। एक कटोरी भीगे हुए चनों को 5 बदाम के साथ खाने पर शरीर में मजबूती आती है और यौन शक्ति भी बढ़ती है। भीगे हुए चने को दूध के साथ खाने से मांसपेशियां तगड़ी होती है।

भीगे हुए चने का पानी पीने से शरीर के अंदर वीर्य बढ़ने के साथ-साथ शरीर पुष्ट होता है। अगर भीगे हुए चने के पानी में शहद मिलाकर सेवन किया जाता है तो कई सालों की नपुसंकता भी खत्म हो जाती है।
काले चने शरीर को पोषण देने के साथ-साथ मजबूत बनाते हैं। चनों के अंदर बहुत सारे विटामिन और क्लोरोफिल के साथ फास्फोरस और मिनरल मौजूद होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से मुक्त रखते हैं। दो मुट्ठी काले चनों को रोज रात को भिगोकर सुबह खाएं, जिससे आपको फर्क महसूस होने लग जाएगा।
25 ग्राम काले चने को रात को भिगो दें, भीगे हुए चनों को सुबह खाने पर डायबिटीज से मुक्ति मिल सकती है।
रात भर भीगे हुए चनों में अदरक, जीरा और नमक मिलाकर सेवन करने से कब्ज और पेट दर्द से राहत मिलती है।
Tags

Related Articles

Close